Spread the love

आज से नए साल का आगाज हो चुका है। नए साल से पहले व्हाट्सएप, गूगल क्रोम, ऑनलाइन पेमेंट जैसी सर्विसेस में बदलाव किए गए हैं, जो कि आज से लागू होंगे। अगर आप खरीदारी के लिए ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं या फिर लैपटॉप पर ऑनलाइन सर्चिंग के लिए गूगल सर्विस क्रोम का इस्तेमाल करते हैं या मैसेजिंग और चैटिंग के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए ये नियम जान लेना बेहद जरूरी हो जाता है। इस रिपोर्ट में हम आपको नए साल में टेक जगत के नियमों और सर्विस में हुए बदलाव के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं।

इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा Whatsapp
नए साल में 49 स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का समर्थन नहीं मिलेगा। इन फोन में एपल आईफोन भी शामिल हैं। दरअसल, 31 दिसंबर के बाद से व्हाट्सएप कई स्मार्टफोन में काम करना बंद कर देगा। यदि आपका फोन आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है तो इसमें व्हाट्सएप चलना बंद हो सकता है। बता दें कि हर साल व्हाट्सएप कई सारे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपना सपोर्ट बंद कर देता है। सपोर्ट बंद करने का मतलब यह है कि कुछ डिवाइस के लिए व्हाट्सएप का नया अपडेट जारी नहीं किया जाता है। पहले से इंस्टॉल एप काम करता रहता है लेकिन अपडेट ना मिलने की वजह से एप को नए फीचर्स नहीं मिल पाते हैं और सिक्योरिटी का खतरा रहता है।

ऑनलाइन पेमेंट
यदि आप खरीदारी या ऑनलाइन पेमेंट के लिए कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अब ज्यादा मेहनत करने पड़ेगी। दरअसल, 1 जनवरी 2023 से गूगल कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट जैसी कार्ड डिटेल को सेव नहीं कर सकेगा। यानी आपको कार्ड डिटेल हम बार के ट्रांजेक्शन के लिए फिल करनी होगी। बता दें कि आरबीआई ने ऑनलाइन पेमेंट को सुरक्षित बनाने के लिए नए गाइडलाइंस जारी किए हैं और यह उनमें से एक है।

बंद होगी गूगल की यह सर्विस
नए साल में गूगल अपनी गेमिंग सर्विस Stadia को बंद कर रहा है। इस क्लाउड गेमिंग सर्विस को 19 नवंबर 2019 को ही लॉन्च किया गया था। बताया जा रहा है कि गूगल की गेमिंग सर्विस Stadia को कम लोकप्रियता की वजह से बंद किया जा रहा है। यह गेमिंग सर्विस केवल 18 जनवरी 2023 तक लाइव रहेगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *