Spread the love

कोरोना के देश में एक्टिव मामले 2119 हैं।  राहत की बात ये है कि देश में कोरोना से रिकवरी की दर 98 फीसदी से ज्यादा हो गई है।

कोरोना का केरल में एक बार फिर महामारी के फैलने का खतरा पैदा हो गया है।इसी वजह से  केरल सरकार ने राज्य में फिर से सभी जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।सरकार ने गाइडलाइन भी जारी कर दी हैं| इसके चलते सभी सार्वजनिक जगहों, कार्यस्थलों और सामाजिक स्थानों पर सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही राज्य सरकार ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को भी कहा है, जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। सरकार के निर्देश के अनुसार, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की यह गाइडलाइन अगले 30 दिनों तक राज्य में  लागू रहेगी। सरकार ने सभी दुकानों, थिएटर और विभिन्न जगहों पर सैनिटाइजर का प्रबंध करने के निर्देश भी दिए हैं। सोमवार को देश में कोरोना के 114 नए मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना के एक्टिव मामले 2119 हैं। राहत की बात ये है कि देश में कोरोना से रिकवरी की दर 98 फीसदी से ज्यादा हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये आंकड़े जारी किए हैं। 

कोरोना के XBB 1.5 वैरिएंट ने अमेरिका समेत यूरोप के कई देशों में भारी तबाही मचाई थी। उस वैरिएंट के भारत में 26 मामले सामने आए हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में राजधानी दिल्ली में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है। साथ ही दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है। दिल्ली में अभी कोरोना मरीजों की संख्या 10 है और इनमें से भी 9 आइसोलेशन में अपने घर पर इलाज करा रहे हैं। बता दें कि भारत में जहां इन दिनों कोरोना से राहत है, वहीं चीन में महामारी से हालात खराब हैं। चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक चीन में 64 फीसदी आबादी यानी कि करीब 90 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। चीन के हेनान प्रांत की 89 फीसदी, युनान की 84 फीसदी और किंघाई प्रांत की 80 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमित हो चुकी है। यही वजह है कि अब चीन से कोरोना महामारी के दुनिया के बाकी हिस्सों में भी कोरोना के मामले फिर से बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *