Spread the love

एक बार फिर तुर्किये में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। समाचार के अनुसार, मध्य तुर्किये में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया है। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) ने बताया कि भूकंप की गहराई 2 किलोमीटर थी।

भूकंप ने तुर्किये-सीरिया में मचाई तबाही

एक दिन पहले भी तुर्किये और सीरिया में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप ने दोनों देशों में हजारों लोगों की जान ले ली है। करीब चार हजार से अधिक लोगों की भूकंप के कारण जान चली गई है। तुर्किये में 7.8, 7.6 और 6.0 तीव्रता के लगातार 3 भूकंप आए थे। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, तुर्किये-सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,300 हो गई है।

4 हजार से अधिक की मौत

इस भूकंप में 4000 से ज्यादा मौत हो गईं, जबकि 10 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हैं। इसके अलावा दोनों देशों में भारी नुकसान भी हुआ है। बता दे कि दोनों देशों की सीमा पर सोमवार तड़के रिक्टर पैमाने पर 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसमें जानमाल का भी नुकसान हुआ है।

कई देशों समेत भारत ने जताया दुख

भूकंप से जान गवाने वाले लोगों के निधन पर दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों ने दुख जताया है। भारत ने सोमवार को कहा कि वह संकट की इस घड़ी में तुर्किये की मदद के लिए तैयार है। मंगलवार सुबह प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ NDRF की टीम उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद हिंडन हवाई अड्डे से तुर्किये के भूकंप प्रभावित क्षेत्र में राहत-बचाव के लिए रवाना हुई।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *