Spread the love

सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप पर कोई और आपके मैसेजेस तो नहीं पड़ रहा है यह जाने के लिए सतर्क रहना बहुत जरूरी है| इसके जरिए आप यह तय कर सकते हैं कि कहीं आपका अकाउंट हैक तो नहीं हुआ है|

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp का इस्तेमाल करने वाले करोड़ों यूजर्स में शामिल हैं तो सतर्क रहना जरूरी है। वॉट्सऐप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट जैसे फीचर्स के चलते अब एकसाथ कई डिवाइसेज में चैटिंग की जा सकती है। ऐसे में एक रिस्क यह भी है कि कोई और आपका अकाउंट चेक या इस्तेमाल ना कर रहा हो। अगर आपको शक है कि आपका वॉट्सऐप अकाउंट हैक हुआ है या फिर कोई और आपके मेसेजेस पढ़ रहा है तो इसका पता कुछ बातों का ध्यान रखते हुए लगाया जा सकता है।

लोकप्रिय व्हाट्सएप मैसेंजर एप्लीकेशन उन चुनिंदा ऐप्स में शामिल है जिन पर होने वाले कन्वर्सेशन आप किसी भी हाल में पब्लिक नहीं करना चाहते हैं और जो प्राइवेट होते हैं।
स्कैमर्स यूजर्स के पर्सनल डाटा की मदद से उन्हें ब्लैकमेल कर सकते हैं या फिर अन्य स्कैम्स को अंजाम दे सकते हैं नीचे दिए गए बताए तरीकों से आप तय कर सकते हैं कि आपका अकाउंट हैक हुआ है या नहीं और खुद भी सुरक्षित रख सकते हैं

बॉट्सऐप ऐक्टिविटी मॉनीटर करें

तय करें कि वॉट्सऐप पर भेजे गए सभी मेसेजेस या लगाए गए स्टेटस आपने लगाए हैं और इनमें कोई अंतर नहीं दिख रहा। आप गौर करें कि कोई ऐसा मेसेज या चैट तो नहीं दिख रहा, जो आपने कभी किया ही नहीं। ऐसा है तो संभव है कि कोई और आपका अकाउंट इस्तेमाल कर रहा है।

कांटेक्ट डिटेल्स पर नजर डालें

हैकर्स कई बार अकाउंट एक्सिस मिलते ही कांटेक्ट इनफार्मेशन बदलने की कोशिश करते हैं इसके लिए सेटिंग्स में जाने के बाद आपको प्रोफाइल फोटो स्टेटस ऑफ कांटेक्ट इनफार्मेशन चेक करने का विकल्प मिलता है तय करेंगे आपकी जानकारी अपडेट है और बिल्कुल सही है

वॉट्सऐप की ओर से भेजे गए SMS देखें

स्मार्टफोन की SMS ऐप ओपेन करें और इसमें आए SMS मेसेजेस पर एक नजर जरूर डालें। अगर किसी ने आपके अकाउंट के साथ छेड़छाड़ की कोशिश की है, तो आपको इनबॉक्स में OTP वाले मेसेजेस दिख सकते हैं। इनके दिखते ही सतर्क हो जाएं।

डिसक्लेमर-दिए गए लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है, विभिन्न माध्यमों/से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *